Hindi ginti and roman ginti:- हिंदी गिनती और रोमन गिनती टेबल चार्ट

Hindi ginti and roman ginti(roman ginti):- हिंदी गिनती और रोमन गिनती टेबल चार्ट 

संख्याओं की उत्पत्ति रहस्य में उलझी हुई है। लेकिन, मुझे लगता है कि यह कहना सुरक्षित है कि सभ्यता उन्नत संख्या के साथ उन्नत है; और यह कहना भी उतना ही सुरक्षित है कि सभ्यता इसके बिना उन्नत नहीं हो सकती थी।
सामान्य अंतर्ज्ञान, और हाल ही में खोजे गए साक्ष्य, यह इंगित करते हैं कि संख्या और गिनती नंबर एक के साथ शुरू हुई। (भले ही शुरुआत में, वे संभवतः इसके लिए एक नाम नहीं रखते हैं।) नंबर एक के अस्तित्व का पहला ठोस सबूत, और यह कि कोई इसका उपयोग करने के लिए गिनती कर रहा था, लगभग 20,000 साल पहले दिखाई देता है। यह बस एक एकीकृत श्रृंखला थी जो एक हड्डी में कटी हुई एकीकृत लाइनों की थी। इसे ईशांगो हड्डी कहा जाता है।
1960 में अफ्रीका के कांगो क्षेत्र में ईशांगो हड्डी (यह एक बाबून का एक रेशेदार) पाया गया था। हड्डी में कटी हुई रेखाएँ भी एक समान होती हैं। पुरातत्वविदों का मानना ​​है कि कुछ चीज़ों पर नज़र रखने के लिए लाइनें टैली के निशान थे, लेकिन जो स्पष्ट नहीं था।
लेकिन संख्या, और गिनती, वास्तव में शहरों के उदय तक अस्तित्व में नहीं आए। वास्तव में संख्या और गिनती तब तक वास्तव में आवश्यक नहीं थी। संख्याएँ, और गिनती, सुमेरिया में लगभग ४,००० ईसा पूर्व से शुरू हुईं, जो सबसे शुरुआती सभ्यताओं में से एक थी। एक ही स्थान पर इतने सारे लोगों, पशुधन, फसलों और कारीगरों के सामान के साथ, शहरों को इसे व्यवस्थित और व्यवस्थित रखने के लिए एक रास्ते की जरूरत थी, जैसा कि इसका उपयोग किया गया था, या इसमें जोड़ा गया था।
तो हम भी  आप सभी लोगो  के लिए हिंदी गिनती (hindi ginti ) और रोमन गिनती (roman ginti ) जिससे आपको लिखने और पड़ने समझने में आसानी होगी।

  हिंदी गिनती (hindi ginti )

हिंदी गिनती (hindi ginti ) भारत में संख्याओं का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतीक हैं। ये अंक दशमलव हिंदू-अरबी अंक प्रणाली के संदर्भ में उपयोग किए जाते हैं, और अरबी अंकों के वंशज से संबंधित होते हुए भी अलग हैं।

hindi ginti and roman ginti chart
hindi ginti and roman ginti chart
hindi ginti and roman ginti chart
hindi ginti and roman ginti chart
hindi ginti and roman ginti chart
hindi ginti and roman ginti chart
hindi ginti and roman ginti chart

Introduduction of roman ginti 

रोमन अंकों {roman ginti} को सात अलग-अलग अक्षरों द्वारा दर्शाया जाता है: I, V, X, L, C, D और M. जो संख्या 1, 5, 10, 50, 100, 500 और 1,000 का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन सात अक्षरों का उपयोग हजारों की संख्या में करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, दो के लिए रोमन अंक{roman ginti} को ‘II’ के रूप में लिखा जाता है, बस दो को एक साथ जोड़ा जाता है। अंक बारह को XII के रूप में लिखा जाता है, जो कि केवल X + II है। यदि हम इसे एक कदम आगे ले जाते हैं; सत्ताईसवें नंबर को XXVII के रूप में लिखा गया है, जो टूट जाने पर XX + V + II जैसा दिखता है।
रोमन अंकों {roman ginti} को आमतौर पर बाएं से दाएं तक सबसे बड़ा लिखा जाता है। हालांकि, यह मामला हमेशा नहीं होता है। रोमन एक पंक्ति में लिखे गए समान अंकों में से चार को पसंद नहीं करते थे, इसलिए उन्होंने घटाव की एक प्रणाली विकसित की।

तीन के लिए रोमन अंक{roman ginti} num III ’के रूप में लिखा गया है, हालांकि, चार के लिए अंक II IIII’ नहीं है। इसके बजाय हम घटाव सिद्धांत का उपयोग करते हैं। संख्या चार को is IV ’के रूप में लिखा गया है, एक और पांच के लिए अंक। क्योंकि एक पाँच से पहले हम इसे चार बनाकर घटाते हैं। यही सिद्धांत नौवें नंबर पर लागू होता है, जिसे ‘IX’ लिखा जाता है। छह उदाहरण हैं जहां घटाव का उपयोग किया जाता है:

   ⋅ मुझे 4 और 9 बनाने के लिए V (5) और X (10) से पहले रखा जा सकता है।
   ⋅ X को L (50) और C (100) से पहले 40 और 90 बनाने के लिए रखा जा सकता है।
   ⋅ C को 400 और 900 बनाने के लिए D (500) और M (1000) से पहले रखा जा सकता है।

1994 का नंबर इन नियमों का एक बेहतरीन उदाहरण है। यह रोमन अंकों MCMXCIV द्वारा दर्शाया गया है। अगर हम इसे तोड़ दें तो; एम = 1,000, सीएम = 900, एक्ससी = 90 और IV = 4।

साल और तारीखें

रोमन अंकों {roman ginti} में वर्ष लिखने के लिए हमें बड़ी संख्या बनाने की आवश्यकता है। आइए कुछ उदाहरणों को देखें।

21 वीं सदी में वर्ष काफी सरल हैं। सबसे पहले, हम एमएम (1000 + 1000) से शुरू करते हैं और फिर हम उचित राशि पर जोड़ते हैं। इसलिए, यदि हम 2020 के अंकों में चाहते हैं तो हम एमएम (2000) से शुरू करते हैं और एमएमएक्स बनाने के लिए एक्सएक्स (20) जोड़ते हैं।

20 वीं सदी के वर्षों के रूप में अच्छी तरह से सरल हैं। हम 1900 (एमसीएम) के लिए रोमन अंकों{roman ginti} के साथ शुरुआत करते हैं और यहां से उचित राशि जोड़ते हैं। इसलिए, उदाहरण के लिए, 1985 को MCM (1900) + LXXX (80) + V (5) = MCMLXXVV के रूप में लिखा जाएगा।

बड़े रोमन अंक

hindi ginti and roman ginti chart

क्योंकि प्रयुक्त सबसे बड़ा अक्षर M है और हम केवल एक ही अंक के तीन को एक साथ स्टैक कर सकते हैं सबसे बड़ी संख्या जिसे आप रोमन अंकों{roman ginti} में बना सकते हैं वह 3999 (MMMCMXCIX) है।

हालांकि, संख्याओं को लिखना संभव है कि रोमन अंकों{roman ginti} में 3999। इस प्रणाली में, आप अंक के शीर्ष पर एक रेखा खींचकर इसे 1000 से गुणा करते हैं।

उदाहरण के लिए, 5000 के लिए रोमन अंक{roman ginti} (5 x 1000) के रूप में लिखा गया है: 5000 के लिए रोमन अंक। इसी तरह, 1,000,000 (1000 x 1000) को रोमन अंक के रूप में 1000000 के लिए लिखा जाता है।

अगर हम रोमन अंकों में 1,550,000 लिखना चाहते हैं तो यह इस तरह दिखाई देगा: रोमन संख्या 1550000 के लिए। यदि हम इसे 100,000 के लिए रोमन संख्या{roman ginti} के लिए अंक को तोड़ दें तो रोमन संख्या{roman ginti} 5000000 के लिए है, 500,000 के लिए रोमन अंक{roman ginti} 500000 के लिए और 50,000 के लिए अंक है। 50000 के लिए रोमन अंक।

शून्य और अंश

अक्सर मुद्रा में भिन्न का उपयोग किया जाता था। उपयोग किए जाने वाले सबसे आम अंश बारहवें और आधे हिस्से थे। एक बारहवें का प्रतिनिधित्व एक एकल डॉट ‘•’ द्वारा किया जाता है, जिसे ‘अनसिया’ के रूप में जाना जाता है। एक आधे को लैटिन अक्षर ‘एस’ द्वारा दर्शाया गया है, जो सेमिस के लिए छोटा है।

यह वास्तव में एक नियम नहीं है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि शून्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए कोई अंक नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रोमन संख्याओं{roman ginti} की प्रणाली को व्यापार के साधन के रूप में विकसित किया गया था और शून्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए अंक की आवश्यकता नहीं थी। इसके बजाय उन्होंने लैटिन शब्द ‘nulla’ का इस्तेमाल किया होगा जिसका अर्थ है शून्य।

hindi ginti and roman ginti chart pdf download

Leave a Comment